Thursday, April 7, 2016

थकावट मिटाने के लिए दस खाद्य पदार्थ


सुस्ती और थकान

सुस्ती और थकान का असल मतलब उनसे पूछिए जिन्हें सुबह-सवेरे उठकर ऑफिस जाना पड़ता है। इतना ही नहीं, जिन्हें ऑफिस जाने से पहले घर का सारा काम भी करना पड़ता है। महिलाओं के साथ यह अधिकतम होता ही है, भले ही वे वर्किंग वुमेन क्यों ना हों, लेकिन सुबह घर का कार्य समाप्त करके ही उन्हें ऑफिस जाना पड़ता है।

थकान

चलिए हिम्मत करके ऐसे लोग सारा काम खत्म कर ऑफिस पहुंच भी जाते हैं, लेकिन पूरा दिन ऐसे कटता है मानो कोई जबर्दस्ती धक्का मार रहा हो और हमसे काम करवा रहा हो। पूरा दिन सुस्ती में निकल जाता है और शाम होते-होते तो शरीर की सारी ऊर्जा ही खत्म हो जाती है।

क्या किया जाए?


ऐसे ही दिन, हफ्ते, महीने निकल जाते हैं लेकिन यह ‘सिरदर्द’ सुस्ती हमारा पीछा नहीं छोड़ती। क्या किया जाए? कैसे फिट रहा जाए? क्या सुबह अलार्म लगाने से कुछ संभव होगा? या फिर व्यायाम करने से कुछ होगा? या फिर थोड़ी-थोड़ी देर बाद कॉफी-चाय पीने से फर्क पड़ेगा?

व्यायाम

अजी यदि हम व्यायाम करने लायक होते तो फिर सुस्ती की क्या बात थी। सुबह अलार्म लगाने से भी कोई फायदा नहीं होता, क्योंकि नींद के प्रेमी हम अलार्म को बजने तक नहीं देते, बस बार-बार बंद करते जाते हैं। लेकिन मजाल है कि बिस्तर से उठ जाएं!

खाद्य पदार्थों


चलिए चिंता मत कीजिए... यहां हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें यदि आप अपने रोज़ाना के आहार में शामिल कर लेंगे तो थकान और सुस्ती आपके पास से भी गुजर ना सकेगी। लेकिन ध्यान रहे कि आम रोज़ाना इन्हें ग्रहण करें, क्योंकि एक-दो बार में यह खाद्य पदार्थ अपना जादू नहीं दिखा सकेंगे।

ब्राउन राइस

इस बात में कोई दो राय नहीं कि तला-भुना और ज्यादा तेल वाला भोजन करने से हमारा शरीर अंदरूनी रूप से थक जाता है। हमें ऐसे खाद्य पदार्थ चाहिए जो हमें चुस्ती प्रदान करें, इन्हीं में से एक है ब्राउन राइस। डॉक्टरों ने माना है कि ब्राउन राइस यानि कि भूरे रंग के चावल एनर्जी से भरे होते हैं इसलिए इन्हें कम से कम अपने लंच टाइम में जरूर शामिल करें।

शकरकंद

शकरकंद में कार्बोहाइड्रेट और बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो हमारे शरीर की थकान को काटता है। इसकी सबसे अच्छा बात तो यह है कि इसे आप चाहे किसी भी रूप में पकाएं, यह आपको फायदा ही देगी। चाहें तो बच्चों को उबली हुई शकरकंद पर मसाला डालकर खिलाएं या फिर इसे फ्राई भी सकते हैं।

शहद

शहद तो वैसे भी शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है, खासतौर से सर्दियों में शहद का अधिक प्रयोग किया जाता है। शहद में ना केवाल शरीर को ऊर्जा देने की क्षमता होती है, बल्कि साथ ही इससे बनने वाले लेप हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। त्वचा चमकने लगती है।

केला
फिट रहने के लिए हम फ्रूट्स का सहारा जरूर लेते हैं, इसलिए हर तरह के ना सही लेकिन केले को आप अपने रोज़ाना के आहार में अवश्य शामिल करें। शायद आप केले में मौजूद फ्लूकोज और फाइबर से डरते हों जो मोटापा बनाते हैं, लेकिन दिन में एक केला मोटापा नहीं बल्कि शरीर को एनर्जी देगा। इसलिए इसे जरूर खाएं...

अन्य फ्रूट्स

और फिर भी यदि आप केला खाने के इच्छुक नहीं हैं तो आप अन्य फ्रूट्स ट्राय कर सकते हैं। जैसे कि संतरा या फिर सेब, सेब के बारे में तो आपने सुना ही होगा – ‘एन एप्पल ए डे, कीप्स दि डॉक्टर अवे’।

पालक

वैसे तो हर तरह की हरी सब्जियां शरीर के लिए अच्छी ही होती हैं, यह हमें पोषण प्रदान करती हैं। लेकिन पालक से अधिक आयरन किसी भी अन्य खाद्य पदार्थ में नहीं होता। यह आयरन शरीर को चुस्त-दुरुस्त बनाने में सक्षम है, इसलिए रोज़ नहीं तो कम से कम हफ्ते में दो बार पालक का सूप या सब्जी कुछ भी ग्रहण कर सकते हैं।

बादाम

रूखे बादाम या रात में पानी में भिगोकर सुबह खाएं, कैसे भी लेकिन बादाम अवश्य खाएं। यह आपके दिमाग की नसों को एक्टिव बनाएगा और आप सुस्स्ती को भूल जाएंगे। वैसे भी बादाम हमारे बालों और त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए भी अच्छा है।

सॉलमन मछली

यदि आप मांसाहारी हैं तो, आप सॉलमन मछली भी खा सकते हैं। हर प्रकार की मछली में आयरन की मात्रा भरपूर होती है, लेकिन सॉलमन मछली आयरन के मामले में सर्वश्रेष्ठ है।

अंडा

मछली के साथ-साथ अंडा भी एक अच्छा ऑप्शन है। कुछ लोग केवल अंडे खा लेते हैं, अन्य मांसाहारी पदार्थ नहीं खाते। उनके लिए अंडा एक अच्छा विकल्प है खुद को फिट एंड फाइन बनाने का।

दही

प्लेन दही, सब्जियां मिलाकर रायता बनाएं या फिर लस्सी बनाकर पी जाएं... लेकिन दिन में एक बार दही जरूर लें। हमारी राय यही होगी कि लंच टाइम में दही जरूर खाएं, फायदा होगा।

No comments: